google.com, pub-7505061739824126, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Digital Marketing: हिंदी में सीखें डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

Thursday 20 September 2018

हिंदी में सीखें डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

अब मैं आप को यहाँ पर  बताऊंगा कि हम डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीख  सकते हैं। 
 
सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि  गूगल क्या है ?

दोस्तों हम सभी  जानते हैं की गूगल एक सर्च  इंजन है, यानी अगर  हमें कुछ भी सर्च  करना है तो हम वो गूगल पर लिख कर एंटर दबाते हैं और ऐसा करते ही कुछ ही समय में हमारे सामने बेहतरीन रिजल्ट दिखाई  देता है। यह गूगल सर्च  इंजन का  मूल  काम है कि हमें जो कुछ भी ढूढ़ना है,  ऑनलाइन में,  वो  सब गूगल  सर्च  इंजन  की मदद  से सर्च किया जा सकता है।

 एस इ आर पी क्या हैं ?
अब जो रिजल्ट्स  हमें  दिखाई देते हैं वो केवल १० ही होते हैं, और वो सभी हमारे द्वारा सर्च किये गए तथ्य से समबन्धित बेहतर उत्तर होते हैं, तो यह  जो एक से १० तक  की रैंकिंग दिखाई देती हैं हम इन्हे ही - एस इ आर पी (SERP) अर्थात सर्च  इंजन रैंकिग पेज  कहते हैं। मतलब यह  कि गूगल इन सभी साइटों में जो फोटो और कंटेंट उपयोग  किया गया  हैं उसके आधार पर और समझाने के तरीके आधार पर इन्हे रैंकिंग देता  हैं। 

गूगल अल्गोरिथम क्या है ?

हम जो कुछ भी गूगल पर  पोस्ट करते हैं वो सब की मॉनिटरिंग इसी अल्गोरिथम से की जाती है।  यह एक प्रकार का टूल है जिससे  सभी प्रकार के डाटा की जाँच हो सके।  इसका फायदा यह की जो कुछ हम ओरिजिनल  पोस्ट करते हैं  वो सब एक सिक्योर जोन में होता  है अब अगर उन्ही कंटेंट्स और इमेजेज को कोई भी ब्यक्ति दुबारा उपयोग करता है तो यह कॉपी कंटेंट कहलाता है जो की गूगल की कंटेंट पालिसी के विरुद्ध है।  अब अगर किसी भी कॉपीड पोस्ट को कोई व्यक्ति  बार बार उपयोग  करता है तो इसे हम स्पैमिंग कहते हैं और यह हमारे द्वारा प्रोमोट  किये जा रहे बिज़नेस के लिए हानिकारक  होता हैं, क्यूकि ऐसा  करना  गूगल के  नियम  के खिलाफ  हैं।

आज के लिए इतना ही। आप को यह पोस्ट कैसी लगी जरूर बताये ताकि हम आगे इस ज्ञान को आप के लिये और बेहतर बना सके।  धन्यवाद् ।

No comments:

Post a Comment